सीआरपीएफ कांस्टेबल भर्ती 2023: 9112 पदों के लिए अभी आवेदन करें

सीआरपीएफ कांस्टेबल भर्ती

कांस्टेबल जॉब प्रोफाइल के लिए भारत में नवीनतम सरकारी नौकरियांसीआरपीएफ भर्ती विभाग कांस्टेबल जॉब प्रोफाइल के लिए 9212 उम्मीदवारों की भर्ती करना चाहता है। पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए निर्दिष्ट पदों को भरने के लिए भारतीय नागरिकों को नियुक्त करने के उद्देश्य से, जो आमतौर पर अपने संबंधित राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों में रहते हैं, सीआरपीएफ गृह मंत्रालय द्वारा बनाई गई भर्ती योजना / नियमों के अनुसार एक खुली प्रतियोगी परीक्षा आयोजित करेगा केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में कांस्टेबल (तकनीकी और ट्रेडमैन) के पदों को भरने के लिए।

कंप्यूटर आधारित परीक्षण, शारीरिक मानक परीक्षण, शारीरिक दक्षता परीक्षण, व्यापार परीक्षण, दस्तावेज़ सत्यापन प्रक्रिया और चिकित्सा परीक्षा सभी भर्ती प्रक्रिया का हिस्सा होंगे। कॉन्स्टेबल जॉब प्रोफाइल 2023 के लिए इस सीआरपीएफ भर्ती के बारे में अधिक जानने के लिए पूर्ण रोजगार समाचार को ध्यान से पढ़ें। भर्ती के महत्वपूर्ण घटक निम्नलिखित हैं:

 

इस सीआरपीएफ भर्ती के बारे में बुनियादी जानकारी

पद का नाम: सिपाही।

रिक्त पद: 9212 पद। (पुरुष-9105 एवं महिला-107)

वेतन पट्टा: वेतन स्तर -3 (रु। 21,700 – 69,100)

 

इस सीआरपीएफ भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए पात्रता मानदंड

नागरिकता/राष्ट्रीयता: आवेदकों को भारतीय नागरिक होना चाहिए। राज्य/संघ राज्य क्षेत्र-विशिष्ट रिक्तियां हैं, इसलिए एक उम्मीदवार को अपने राज्य/संघ राज्य क्षेत्र के लिए अपना निवास और पीआरसी प्रदान करना होगा।

उम्र प्रतिबंध: विभिन्न पदनामों के लिए आयु प्रतिबंध इस प्रकार हैं:

·      
कॉन्स्टेबल (ड्राइवर): 01/08/2023 को 21 से 27 वर्ष की आयु। आवेदक का जन्म 8 जनवरी, 2002 को या उसके बाद और न ही 8 फरवरी, 1996 को या उससे पहले हुआ हो।

·      
कांस्टेबल (MMV, मोची, बढ़ई, दर्जी, ब्रास बैंड, पाइप बैंड, बिगुल, माली, पेंटर, बावर्ची, जल वाहक, धोबी, नाई, सफाई कर्मचारी, राजमिस्त्री, प्लंबर, इलेक्ट्रीशियन): 8 जनवरी को 18-23 वर्ष , 2023। आवेदकों का जन्म 1 जनवरी 2005 और 2 अगस्त 2000 के बीच होना चाहिए।

शैक्षणिक योग्यता: वे आवेदक जिन्होंने अपनी 10वीं/12वीं कक्षा पास कर ली है और जिन्होंने संबंधित ट्रेड में अपना आईटीआई कोर्स पूरा कर लिया है, वे इस सीआरपीएफ कांस्टेबल भर्ती 2023 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इस सीआरपीएफ भर्ती को लागू करने के लिए आवेदन प्रक्रिया:

1.  सभी आवेदन सीआरपीएफ की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन दर्ज किए जाने चाहिए।

2.  आवश्यक योग्यता आवश्यकताओं को पूरा करने वाले आवेदक पद/ट्रेड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

3.  आवेदन पोर्टल 27 मार्च, 2023 से 25 मार्च, 2023 तक उपलब्ध रहेगा।

4.  उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि कनेक्शन खोने, वेबसाइट का उपयोग करने में असमर्थ होने, या यातायात की अधिक मात्रा के कारण लॉग इन करने में असमर्थ होने की संभावना से बचने के लिए अंतिम समय तक प्रतीक्षा करने के बजाय अंतिम तिथि से पहले अपने ऑनलाइन आवेदन जमा करें। अंतिम दिनों के दौरान।

 

आवेदन करने के लिए आवेदन शुल्क कितना है?

·  केवल सामान्य, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी समूहों के पुरुष उम्मीदवारों को 100 रुपये का परीक्षा शुल्क देना होगा।

· अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति समूह, महिलाओं (सभी श्रेणियों), और दिग्गजों से आवेदकों को छूट दी गई है।

भुगतान का प्रकार: ऑनलाइन भुगतान करते समय भीम यूपीआई, नेट बैंकिंग, या वीजा, मास्टरकार्ड, मेस्ट्रो, या रुपे क्रेडिट या डेबिट कार्ड का उपयोग करके शुल्क का भुगतान किया जा सकता है।

टिप्पणी: आवश्यक शुल्क का भुगतान किए बिना प्रस्तुत किए गए आवेदनों को तुरंत खारिज कर दिया जाएगा और उनका मूल्यांकन नहीं किया जाएगा। इस तरह के इनकार के लिए किसी भी आपत्ति पर कोई विचार नहीं किया जाएगा। किसी भी परिस्थिति में पहले भुगतान किए गए शुल्क की प्रतिपूर्ति नहीं की जाएगी और न ही इसे किसी अन्य परीक्षा या चयन पर लागू किया जाएगा।

 

महत्वपूर्ण तिथियाँ

·     ऑनलाइन आवेदन और शुल्क भुगतान की प्रारंभ तिथि 27 मार्च, 2023 है।

·      ऑनलाइन आवेदन और शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि 25 अप्रैल, 2023 है।

·       कंप्यूटर आधारित परीक्षा प्रवेश पत्र का प्रकाशन: 20-25 जून 2023

·    कंप्यूटर आधारित परीक्षा के लिए टेंटेटिव शेड्यूल 1 जुलाई से 13 जुलाई, 2023 तक है।

 

महत्वपूर्ण लिंक

अधिसूचना यहाँ

ऑनलाइन आवेदन करें (लिंक 27 मार्च 2023 को लाइव होगा)

सीआरपीएफ कांस्टेबल भर्ती अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

सीआरपीएफ कांस्टेबल भर्ती क्या है?

सीआरपीएफ कांस्टेबल भर्ती वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ड्राइवर, रसोइया और अन्य जैसे विभिन्न ट्रेडों में कांस्टेबल के पद को भरने के लिए उम्मीदवारों का चयन करता है।

सीआरपीएफ कांस्टेबल भर्ती के लिए पात्रता मानदंड क्या हैं?

सीआरपीएफ कांस्टेबल भर्ती के लिए पात्रता मानदंड में न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 27 वर्ष, न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं कक्षा पास या समकक्ष, और आधिकारिक अधिसूचना में निर्दिष्ट शारीरिक मानक शामिल हैं।

सीआरपीएफ कांस्टेबल भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया क्या है?

सीआरपीएफ कांस्टेबल भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया में शारीरिक मानक परीक्षण, शारीरिक दक्षता परीक्षण, लिखित परीक्षा और चिकित्सा परीक्षा शामिल है। इन सभी चरणों को पास करने वाले उम्मीदवारों को दस्तावेज सत्यापन और अंतिम चयन के लिए बुलाया जाएगा।

मैं सीआरपीएफ कांस्टेबल भर्ती के लिए कैसे आवेदन कर सकता हूं?

आप सीआरपीएफ कांस्टेबल भर्ती के लिए सीआरपीएफ की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया में आमतौर पर एक ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना, दस्तावेज अपलोड करना और आवेदन शुल्क का भुगतान करना शामिल होता है। कृपया विस्तृत निर्देशों के लिए आधिकारिक अधिसूचना देखें।

सीआरपीएफ कांस्टेबल भर्ती के लिए वेतनमान क्या है?

सीआरपीएफ कांस्टेबल भर्ती के लिए वेतनमान पद और स्थान के अनुसार बदलता रहता है। विस्तृत जानकारी के लिए कृपया आधिकारिक अधिसूचना देखें। हमने इस रोजगार समाचार के शीर्ष पर मूल सूचना अनुभाग के तहत उपरोक्त वेतनमान की जानकारी भी साझा की है।

sandeep
Author

sandeep

Leave a Reply

Would you like to receive notifications on latest updates? No Yes